CHAPTER-16 Customer Interaction/Service

Customer Interaction Service

1. ग्राहक सेवा केंद्र ग्राहक की किस प्रकार से सहायता करता है ?

...Answer is D) उपरोक्त सभी

2. ग्राहक सेवा विभाग है –

...Answer is B) ग्राहक वफादारी का निर्माण

3. किसी कंपनी को सेवा उन्मुख माने जाने के लिए क्या आवश्यक है ?

...Answer is A) उसे अपने उद्देश्य से ग्राहक सेवा का उल्लेख करना चाहिए

4. ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को उत्तम ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है –

...Answer is D) उत्पादों को खरीदने वालों को संतुष्टि प्रदान करने के लिए

5. ग्राहक सेवा ग्राहक की पसंद को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारण क्यों बन गया है ?

...Answer is B) प्रतिस्पर्द्धी बाजार में ग्राहकों की सेवा अपेक्षाएँ बढ़ गई है

6. निम्न में से कौन उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा के चार भागों में से एक है /

...Answer is A) ग्राहक अभिवादन

7. ग्राहक सेवा एजेंट नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए किस प्रकार के कार्य करते है ?

...Answer is D) उन्हें निष्ठावान ग्राहक में परिवर्तित करके

8. निम्नलिखित में से कौन सा कारक ग्राहक को आवेगी बनाता है ?

...Answer is A) स्पष्टता

9. कुछ ग्राहक व्यवसाय के विस्तार में मदद करते है, वे ऐसा कैसे करते है ?

...Answer is C) ‘वर्ड ऑफ माउथ’ बनकर

10. निम्नलिखित में से कौन सा कारक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के लिए उपयुक्त कौशल नहीं है ?

...Answer is B) आत्म जागरूकता

11. निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न ग्राहकों की जरूरतों की पहचान करेगा ?

...Answer is A) क्या मै आपकी कुछ मदद कर सकता हूँ

12. बंद प्रश्नों का उपयोग__________के लिए किया जाता है ?

...Answer is A) ग्राहकों से विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए

13. अधिकांश ग्राहक अपने असंतोष को किस प्रकार प्रदर्शित करते है ?

...Answer is B) शिकायत प्रक्रिया का प्रयोग करके

14. एक व्यक्ति आपके पास आता है और आपको आपके विभाग के बारे में कई शिकायतों से अवगत कराता है |

...Answer is B) उसकी शिकायतों की वैधता की जांच करेंगे

15. किसी ग्राहक से आँख मिलाते समय आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए ?

...Answer is B) मुस्कुराना

16. ग्राहकों से बातचीत करते समय आवाज कैसी होनी चाहिए?

...Answer is C) स्पष्ट

17. निम्नलिखित में से कौन सी अच्छी सकारात्मक भाषा की विशेषता है ?

...Answer is D) ये सभी

18. ग्राहक से आँख मिलाना जरूरी है –

...Answer is C) नेत्र संपर्क ग्राहकों को आश्वस्त करता है

19. निम्नलिखित में से कौन व्यक्ति की छवि को प्रदर्शित करने के लिए सहायक नही होते है ?

...Answer is D) आवाज़ का स्तर

20. यदि आप किसी से बात करते समय अपनी बांहों को क्रॉस मुद्रा में रखते है, तो आप क्या कर रहे है ?

...Answer is A) अपने शरीर को बंद स्थिति में रखना

21. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को सीधी मुद्रा में बैठना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह –

...Answer is B) ग्राहक को यह दिखाने में मदद करता है कि आप एक अच्छे व्यवहार के लिए आश्वस्त हैं

22. ____________अरूचि को प्रदर्शित करता है ?

...Answer is D) ‘a’ और ‘b’ दोनों

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