CHAPTER – 3 Communication Skills Set 1
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Communication Skills |
1. सूचना को एक स्थान या व्यक्ति से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरित करने का कार्य है |
2. निम्नलिखित में से किसके अनुसार संचार साझा उद्देश्यों की साझा समझ है |
3. कार्यस्थल पर संचार किस प्रकार की भूमिका निभाता है |
4. किसी संदेश को अर्थपूर्ण संदेश में परिवर्तित करना कहलाता है |
5. संचार के एक महत्वपूर्ण घटक फीडबैक या प्रतिपुष्टि की प्रकृति है |
6. प्रभावी संचार के 7सी (7C) सिद्धांतों के अंतर्गत किसमें संदेश में व्याकरण सम्बन्धी त्रुटियां नही होनी चाहिए |
7. संचार के सिद्धांत के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन असत्य है |
8. निम्नलिखित में से कौन मौखिक संचार का माध्यम है |
9. निम्नलिखित में से कौन लिखित संचार के माध्यम के अंतर्गत नहीं आता है |
10. किस प्रकार के सम्प्रेषण में किसी भी प्रकार के भाषागत शब्दों का प्रयोग नही किया जाता है |
11. जिसमें संचारक तथा प्रापक के बीच भौतिक दूरी से मिलने वाले संकेतों का अध्ययन किया जाता है |
12. जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को देखकर अपनी आँखों को सिकोड़ता या संकुचित करता है, तो उसका अर्थ है |
13. गैर वाचिक सम्प्रेषण के दौरान नेत्र पलकों का उपयोग करने की कला कहलाती है |
14. किसके अनुसार सम्प्रेषण के दौरान शब्दों का 7% स्वरों को बोलने के तरीके का 38% और शरीर की भाव भंगिमा का उपयोग 50% होता है |
15. प्रभावी सम्प्रेषण के दौरान भाषागत अवरोध के अंतर्गत आता है |
16. प्रभावी संचार में किस प्रकार के अवरोध के अंतर्गत भय, आक्रोश, इर्ष्या, तनाव आदि को शामिल किया जाता है |
17. संचार में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए किस प्रकार की शर्त होनी चाहिए |
18. कानो द्वारा ध्वनियों को ग्रहण करने और मस्तिष्क द्वारा उनको अनुभूत करने को ________ कहते है |
19. निम्नलिखित में से कौन प्रभावी श्रवण में आने वाली बाधा है |
20. प्रभावी श्रवण की बाधाओं के सन्दर्भ में कौन सा कथन सही नही है |
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