CHAPTER-14 Quality Management Set 1
![]() |
Quality Management |
1. गुणवत्ता प्रबंधन एक ऐसी प्रणाली है, जो गुणवत्ता के विषय में संगठन को निर्देशित एवं नियंत्रित करने के लिए प्रयोग की जाती है ? यह कथन है –
2. अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) के अनुसार गुणवत्ता है |
3. यदि Q का मान अधिक होगा तो उपभोक्ता अधिक_________होंगे |
4. डेविड ए गार्विन ने मुख्यतः गुणवत्ता के कितने आयामों का उल्लेख किया है ?
5. गुणवत्ता की संकल्पना आधारित है
6. गुणवत्ता इनमें से किसकी घोतक है ?
7. निम्न में से क्या गुणवत्ता की विशेषता है ?
8. उत्पाद की गुणवत्ता में क्या निहित होता है ?
9. किसी उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान क्यों दिया जाता है ?
10. गुणवत्ता चेतना का मतलब है –
11. गुणवत्ता के प्रति चेतना अभाव का दुष्परिणाम नही है –
12. गुणवत्ता चेतना के प्रति सचेतता से क्या लाभ है ?
13. किस वस्तु की गुणवत्ता इनमें से किस पर निर्भर करती है ?
14. गुणवत्ता प्रबंधन का मुख्य घटक है –
15. __________एक ऐसी प्रक्रिया, है जो उत्पादों के गुणवत्ता स्तर का मापन एवं निर्धारण करती है –
16. गुणवत्ता नियंत्रण में प्रयोग किया जाता है –
17. गुणवत्ता प्रबंधन का कौन सा सिद्धांत ग्राहकों की आवश्यकताओं एवं अपेक्षाओं पर केन्द्रित है ?
18. गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली सेवा या उत्पादन में सुधार का _________चक्र है |
19. गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली एक समूह है –
20. सामूहिक कार्य का एक फायदा है –
Post a Comment
If you have any doubts,Please let me know